चित्रदुर्ग सोने का किला


चित्रदुर्ग किला 


Chitradurga Fort – चित्रदुर्ग किला जिसे चित्त्तलदूर्गकहा जाता है, जो कि कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में पहाड़ी और सपाट घाटी पर स्थित हैं। कन्नड़ भाषा में चित्रदुर्ग किले का अर्थ चित्रकारी किलाहै, चित्रदुर्ग शहर उसके प्रशासनिक जिले के नाम से जाना जाता है।

चित्रदुर्ग किला, कर्नाटक – Chitradurga Fort
ईस्वी 1500 से 1800 की शताब्दी के दौरान निर्मित इस किले को शासक चित्रदुर्ग, होयसाल, चालुक्य, विजयनगर साम्राज्य के कुछ सामंती स्वामी और राष्ट्रकूट के नायकों जैसे राजवंश शासकों द्वारा बनाया गया था। इस किले में कुल मिलाकर 18 मन्दिर है 
मदकर नायक के समय, हैदर अली ने किले में अपनी सेना को घेर लिया और नायक कबीले के अंतिम प्रतिनिधि पर जीत हासिल करने के बाद विजय प्राप्त की। हैदर अली ने वास्तव में इस किले पर तीन बार हमला किया और तीसरी बार 1779 में उसने सफलतापूर्वक विजय प्राप्त की। ऐसा कहा जाता है कि नायक ने लगभग 200 वर्षों तक इस किले पर शासन किया था।
चित्रदुर्ग किले का आर्किटेक्चर
   
     
       चित्रदुर्ग किले आश्चर्यजनक वास्तुकला है ऊपरी किले में 18 मन्दिर है जिनमें से गोपाला कृष्ण ,सुबराया , एकाननथ्म्मा ,भगवान हनुमान , फल्नेश्वर और सिधेश्वर है निचले किले में एक विशेष मन्दिर है जो देवी को समर्पित है इनमें से हिदिमेश्वरा मन्दिर सबसे पुराना मन्दिर है और वह सबसे दिलचस्प है चित्रदुर्ग किला महाभारत महाकाव्य के हिडिम्बा रक्षा की जगह भी माना जाता है यहां के प्रमुख मंदिर हैं जिनमें से गोपाल कृष्णानंदीसुबरायाएकाननाथम्माभगवान हनुमानफल्नेश्वरऔर सिद्देश्वर हैं।

यह किला कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में पहाड़ी और सपाट घाटी पर स्थित हैं। कन्नड़ भाषा में चित्रदुर्ग किले का अर्थ ‘चित्रकारी किला’ हैचित्रदुर्ग शहर उसके प्रशासनिक जिले के नाम से जाना जाता है। चित्रदुर्ग किला चित्रदुर्गहोयसालचालुक्यविजयनगर साम्राज्य के कुछ सामंती स्वामी और राष्ट्रकूट के नायकों जैसे राजवंश शासकों द्वारा बनाया गया था ।

         किले के ऊपरी हिस्से में 18 मंदिर हैंऔर निचले किले मे एक विशाल मंदिर भी हैं जो देवी को समर्पित है। किले में कई आक्रमण भी हुए है म्द्क्र नायक के समय हैदर अली ने किले में अपनी सेना को घर लिया था और नायक कबीले के अंतिम प्रतिनिधि पर अपनी जीत पाने के बाद विजय प्राप्त की हैदर अली ने इस किले पर तीन बार हमला किया था और तीसरी बार 1779 में सफलतापूर्वक विजय पा ली ऐसा कहा जाता है कि नायक ने लगभग 200 वर्षो तक इस किले पर शासन किया था 

        चित्रदुर्ग किला जिसे काल्लीना कोट ( स्टोन किला ) भी कहा जाता है , यह कर्नाटक का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है इस किले का शानदार आर्किटेक्चर पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

  

चित्रदुर्ग किले की यात्रा करने का सर्वोत्तम समय – Best Time to Visit Chitradurga Fort
आप इस किले का दौरा करने का सबसे अच्छा मौसम फरवरी, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीनों में आराम से कर सकते है।
चित्रदुर्ग किले पर कैसे पहुंचे
सड़क की यात्रा  चित्रदुर्ग किले पर विभिन्न वाहन के जरिए पहुंचा जा सकता है। चित्रदुर्ग शहर पुणे-बैंगलोर राजमार्ग पर स्थित है। चित्रदुर्ग शहर तक पहुंचने के बाद किले के लिए टैक्सी या बस ले लो।
ट्रेन की यात्रा  शहर ट्रेनों के साथ बैंगलोर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वास्तव में चित्रदुर्ग का अपना छोटा रेलवे स्टेशन है।
हवाईजहाज की यात्रा  बंगलौर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चित्रदुर्ग से 200 किलोमीटर दूर है।


2 टिप्पणियाँ:

Anita ने कहा…

चित्रदुर्ग किले का सुंदर चित्रात्मक विवरण..सार्थक पोस्ट !

कोपल कोकास ने कहा…

धन्यवाद अनिता जी

एक टिप्पणी भेजें