इतिहास नहीं है बकवास

                 
history is not a mystery 

         मैंने देखा है बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते है जिन्हें इतिहास जैसे विषय का नाम सुनते ही लगता है अरे बाप रे इसमें इतने सारे सन है या इसमें इतने सारे किलों के बारे में पढ़ना है या इतने सारे राजा महाराजा के बारे में कैसे याद कर पायेगे ।
         इतिहास के ऐसा विषय जिसमें बहुत सारी जानकारियाँ है इतिहास विषय कठिन नहीं है इसे हम ही सोचकर कठिन बना लेते हैं कि इसे समझना मुश्किल है । इतिहास को यदि मजेदार बनाकर पढ़ा जाएं तो इसके हर चैप्टर को समझना आसान होगा ।
        आपकी बोर्ड परीक्षा हो या कोई परीक्षा बिना डरे इतिहास में महारत हासिल कीजिए । बहुत जरुरी है कि हम अपने इतिहास को जाने । 

अपनाएं ये फ़ॉर्मूले तो कभी नहीं लगेगा इतिहास बकवास

1 जैसे आपको किसी राजा के शासन काल के बारे में पढ़ना है तो उनके जीवन के मुख्य बिन्दुओ को अपनी नोटबुक को बना ले जैसे
आप अकबर के शासन काल का एक स्केल बना ले की उनका जन्म कब हुआ उन्होंने कब कौन सी लड़ाई लड़ी उनकी मृत्यु कब हुई

2 इतिहास विषय पढ़ने के लिए हमेशा चित्र , समय ग्राफ , मानचित्र, ग्लोब ,चार्ट ,पोस्टर्स का प्रयोग करके पढ़े ।

3 जो पाठ उस विषय का सबसे कठिन लगता है उसके लिए प्रश्न उत्तर नोटबुक में बनाकर रखे 
जैसे भारत पर सबसे पहले आक्रमण किसने किया था ?
उतर सिकंदर ने भारत पर पहला आक्रमण किया था  ।

4 सबसे पहले पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करके देखे और जो टॉपिक सबसे ज्यादा पूछे गये है उन पर ज्यादा फॉक्स करे । उन्हीं टॉपिक की ज्यादा तैयारी करे हो सकता है वही टॉपिक दोबारा आ जाएं ।

5 आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढाई तो ज्यादा अच्छे से विषय समझ आता है तो जैसे एक जैसे किसी एक को अकबर के बारे में समझने में कठिनाई आ रही है तो उसके साथ -साथ बाकी को भी ज्यादा क्लियर हो जाएगा इससे अलग - अलग टॉपिक पर समझने में आसानी हो जायेगी ।

6  इति‍हास में अच्छे मार्क्स लाने के लिए हमेशा तारीख, साल और स्थान का याद रखें.

7 किताब के हर चैप्टर को कम से कम दो बार जरूर पढ़ें. जहां भी समझने में दिक्कत हो, वहां रुकें और उसे समझकर आगे बढ़ें. पहली बार इतिहास का चैप्टर पढ़ने में आपको अच्छा नहीं लगेगा मगर दूसरी बार पढ़ने पर आपकी दिलचस्पी इसमें बनने लगेगी और आपको यह पढ़ना भी अच्छा लगेगा.

8 इतिहास विषय को नाटक विधि के माध्यम से पढ़े यदि स्कूल में विषय से सम्बन्धित नाटक हो तो आप गौतम बुध्द , अशोक ,शिवाजी , और महाराणा प्रताप के नाटक में भाग लेकर उनके चरित्र को ज्यादा बारीकी से समझ सकते है ।

9. आप तथ्यों को रटना बंद करें. लिखे हुए शब्दों के माध्यम से इसे देखने की कोशि करें, जैसे यह आप के सामने हो रहा हो. ऐसा करने से कोई भी चीज आपको लंबे समय तक के लिए याद हो जाएगी.

10 जैसे हमें सम्राट अशोक के बारे में पढ़ना है तो अशोक तो हमारे बीच में है नहीं इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से पढ़ना होगा हमें उनके बारे में जानने के लिए उनके शिलालेख ,ताम्रपत्र , मूर्तियों ,खंडहरों के माध्यम से उनके बारे में जान सकते है

11. जब कभी भी इतिहास के सवालों का जवाब लिखें तो कोशिश करें कि यह स्टोरी फॉर्मेट में हो. यानी जैसे आप कोई कहानी कह रहे हों.

12. इतिहास के सवालों को हल करते समय शब्दों का ख्याल रखें और यह भी देखते रहें कि एक ही बात बार-बार दोहरा तो नहीं रहे हैं.

13
सभी टॉपिक्स को पढ़ते समय उनमें इंपॉर्टेंट पॉइंट्स और तारीखें नोट करते जाएं। 


14 इतिहास में बहुत सारे पॉइंट होते है पढ़ते समय उन्हें भूल जाते है उनका सूत्र बनाकर पढ़े इससे आप जैसे ही सूत्र देखेगे याद आ जाएगा अरे यहाँ ये पॉइंट है
जैसे छात्र इस विषय में नाम, स्थान आदि याद रखने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे- भारत की 7 सिस्टर स्टेट्स याद रखने की ट्रिक- ATM आना ममी A-असम, T-त्रिपुरा, M-मेघालय, अ-अरुणाचल प्रदेश, ना-नगालैंड, म-मणिपुर, मी-मिज़ोरम। 

15 इतिहास के किसी भी टॉपिक को पढ़ने के लिए एक ही किताब से नहीं अलग - अलग किताबों से पढ़े ।  इंटरनेट के जरिए आपको टेक्स्ट बुक के अलावा संबंधित टॉपिक पर कुछ नए विवरण भी हासिल हो सकते हैं। इससे आपके उत्तर अन्य छात्रों से ना सिर्फ अलग बल्कि बेहतर भी लगेंगे। इसका फायदा भी आपको थोड़े बहुत ज्यादा अंकों के रूप में मिल सकता है।

16 परीक्षा से पहले के इस अंतिम समय में टेक्स्ट बुक्स पढ़ते समय बेशक मुख्य बिंदुओं पर निशान लगाते चले जाएं अथवा समय हो तो बिंदुवार क्रम में मुख्य प्वाइंट्स को लिखते रहें। इससे परीक्षा से पहले रिवाइज करने में न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि काफी बातें याद भी आसानी से होती चली जाएंगी।


17 क्लास में टीचर ने जो इंपोर्टेंट प्रश्नों और टॉपिक्स बताए है उन्हें भी तैयार करे हो सकता है इसमें काफी कुछ आपको बोर्ड के पेपर में देखने को मिल सकता है।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें